Saturday, July 20, 2024

Makhana Benefits: पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है मखाने का सेवन, जानें सेहत से जुड़े कमाल के 5 फायदे

Makhana Benefits For Men: मखाने पुरुषों के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. किसी एक या दो नहीं बल्कि पुरुषों के लिए मखाना खाने के अनेक फायदे होते हैं.

खास बातें

  • पुरुषों की सेहत के लिए अच्छा है मखाना.
  • इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • मखाने को डाइट में भी शामिल किया जा सकता है.
Men’s Health: मखाने को सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही इसके शरीर पर अनेक लाभ होते हैं. खासकर पुरुषों को इसे खाने की खास सलाह दी जाती है. मखानों में कॉलेस्ट्रोल, फैट और सोडियम की अच्छी मात्रा होती है जिस चलते इन्हें स्नैक्स की तरह बेझिझक खाया जा सकता है. वहीं, मखाना (Makhana) प्रोटीन से भरपूर और ग्लूटन फ्री भी होते हैं. आपको शायद यकीन ना हो लेकिन अपनी डाइट (Diet) में इन्हें शामिल कर आप शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी भी पिघला सकते हैं. आइए जानें, पुरुषों के लिए मखाने खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

पुरुषों के लिए मखानों के फायदे | Makhana Benefits For Men

  1. मखानों में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिस चलते यह हड्डियों और दांतों के लिए भी बेहद अच्छा है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को तनाव से भी दूर रखते हैं.
  2. मखानों के सेवन से पुरुष अपना वजन भी कम (Weight Loss) कर सकते हैं. प्रोटीन होने के कारण मखाने खाने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है जिससे ओवरईटिंग की संभावना घट जाती है. मखानों में फैट, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) कम मात्रा में पाया जाता है. तो जब भी आपको मील ब्रेक्स में कुछ खाने का मन करे आप मखाने खा सकते हैं.
  3. दिल की सेहत को बनाए रखने में भी मखाने असरदार हैं. इनमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है.
  4. कई डॉक्टर और न्यूट्रीशनिस्ट डाइबिटीज के मरीजों को भी मखाना खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इनमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है.
  5. पुरुष मखानों का सेवन एंटी-एजिंग (Anti-Aging) फूड के रूप में भी कर सकते हैं. मखानों में एंटी-एजिंग एंजाइम पाए जाते हैं जो डैमेज हुए प्रोटीन को बनाने में सहायक हैं. इनमें मौजूद कैमेफरोल फ्लेवोनोइड एजिंग को कम करता है.
  6. मखाने खाने  के लिए आप इन्हें हल्का घी में भूंज सकते हैं, सलाद में शामिल कर सकते हैं या मखाने की खीर बनाकर भी इसे स्वाद लेकर खा सकते हैं।

आप की राय

राष्ट्रियपति द्रोपदी मुर्मू को नवनिर्मित संसद भवन में आमंत्रित नहीं करना, सही या गलत ?

Our Visitor

027667
Latest news
Related news