Thursday, February 22, 2024

साहिबगंज जिले में इंटर के लिए 13 और मैट्रिक के लिए बनाए गए 35 परीक्षा केंद्र

साहिबगंज से संदीप सिंह की खास रिपोर्ट:
इंटर और मैट्रिक परीक्षा में 20825 परीक्षार्थी होंगे शामिल, सीसीटीवी कैमरा से लैस होगा परीक्षा केंद्र: डीसी
——- आगामी मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर डीसी ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक  
फोटो कैप्शन: बैठक में शामिल डीसी, डीडीसी, एसपी समेत अन्य शिक्षा विभाग के पदाधिकारी
साहिबगंज: समाहरणालय स्थित सभागार में शनिवार को उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 के सदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण वातावरण में सफल आयोजन से पूर्व तैयारियों से सम्बंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान बताया गया कि मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा आगामी 6 फरवरी 2024 से लेकर 26 फरवरी 2024 तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली 9.45 से शुरू होकर 01 बजे तक चलेगी, जिसमें मैट्रिक की परीक्षा संचालित होगी। जहां 2:00 बजे से 5:15 तक इंटर की परीक्षा द्वितीय पाली में संचालित की जाएगी।
मैट्रिक के 35 तो इंटर के 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए: डीईओ
वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया गया कि इस वर्ष इंटर की परीक्षा के लिए कुल तेरह केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें कला विज्ञान एवं कॉमर्स संकाय के कुल 8193 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। जबकि मैट्रिक की परीक्षा के लिए कुल 35 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 12632 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी केंद्र अधीक्षकों से कहा कि सिटिंग अरेंजमेंट क्रमांक संख्या के अनुसार कमरे के बाहर चिपका दें ताकि परीक्षार्थियों को दिक्कत ना हो।
वहीं सीसीटीवी कैमरा की स्थिति की जानकारी लेते हुए उन्होंने क्रमवार विभिन्न विद्यालय एवं केंद्र अधीक्षकों से किन-किन विद्यालयों में कैमरा नहीं है या ख़राब है, आदि कि समीक्षा की। सभी केंद्र अधीक्षकों से क्रमवार पानी, शौचालय की सुविधा, बिजली की व्यवस्था आदि कि जानकारी ली।
कोई भी गैजेट या उपकरण परीक्षा केंद्र में रहेगा वर्जित: डीसी
उपायुक्त ने सभी केंद्रीय शिक्षकों से कहा कि मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा में पूरी तरह पारदर्शिता रखें एवं परीक्षार्थियों के जांच के क्रम में शिष्टता रखें। उन्होंने कहा की परीक्षा में किसी भी तरह के इलेक्ट्रिनिक डिवाइस ले जाने कि अनुमति नहीं होगी। साथ ही सभी केंद्र अधीक्षक एवं वीक्षक अपने-अपने अपने विद्यालय में कमरा आदि की जांच कर लेंगे एवं यह सुनिश्चित करेंगे कि वहां संपूर्ण प्रकाश की व्यवस्था हो कहीं खिड़की आदि टूटी ना हो जिस से परीक्षार्थीयों को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो। यह भी सुनिश्चित करने की केंद्र अधीक्षक एवं शिक्षक जिस विद्यालय में है, वहां उनका कोई सदा संबंधी और रिश्तेदार परीक्षा ना दे रहा हो अगर ऐसी स्थिति हो तो प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तुरंत उन्हें किसी अन्य विद्यालय में भेजना सुनिश्चित करेंगे।
बैठक में उपायुक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव,अपर समाहर्ता विनय मिश्र, अनुमंडल पदाधिकारी सदर रवि जैन, अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल,जिला शिक्षा पदाधिकारी दुर्गानंद झा, जिला शिक्षा अधीक्षक राजेश कुमार, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, केंद्र अधीक्षक/वीक्षक एवं अन्य उपस्थित थे।

आप की राय

राष्ट्रियपति द्रोपदी मुर्मू को नवनिर्मित संसद भवन में आमंत्रित नहीं करना, सही या गलत ?

Our Visitor

026397
Latest news
Related news