Thursday, February 22, 2024

अमेरिकी पत्रकार को दिल्ली हवाई अड्डे से न्यूयॉर्क वापस भेजा गया, परिवार ने लगाए यह आरोप

अंगद सिंह (Angad Singh) ने भारत (India) में कोविड-19 (Covid19) महामारी और निरस्त किए जा चुके तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर किसानों के विरोध प्रदर्शन पर ‘डॉक्युमेंट्री’ की श्रृंखला बनाई थी.

अमेरिकी पत्रकार अंगद सिंह को बुधवार रात भारत पहुंचने के तुरंत बाद वापस न्यूयॉर्क भेज दिया गया. अंगद सिंह की मां गुरमीत कौर ने एक फेसबुक पोस्ट में यह दावा किया.  ‘वाइस’ न्यूज के लिए एशिया केंद्रित ‘डॉक्युमेंट्री’ बनाने वाले सिंह की मां कौर के अनुसार वह निजी यात्रा पर भारत आए थे. उन्होंने कहा, ”मेरा बेटा अमेरिकी नागरिक है. वह 18 घंटे की यात्रा कर दिल्ली पहुंचा था, जहां से उसे पंजाब जाना था. लेकिन उसे अगली फ्लाइट में बिठाकर वापस न्यूयॉर्क भेज दिया गया.”

कौर ने दावा किया, ”उन्होंने कोई कारण नहीं बताया. लेकिन हम जानते हैं कि उनकी पुरस्कार जीतने वाली पत्रकारिता से डरकर ऐसा किया गया है. अपनी मातृभूमि के लिए उनका प्रेम वह स्वीकार नहीं कर पाए. वाइस की अग्रणी रिपोर्टिंग से वो घबराते हैं. ”

सिंह ने भारत में कोविड-19 महामारी और निरस्त किए जा चुके तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर किसानों के विरोध प्रदर्शन पर ‘डॉक्युमेंट्री’ की श्रृंखला बनाई थी. अंगंद सिंह ने पिछले साल भारत में कोरोना के डेल्टा वायरस को लेकर भी करवरेज की थी. इसके कारण उन्हें एमी अवॉर्ड का नॉमिनेशन मिला था. सिंह को वापस भेजे जाने के बारे में अब तक कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है.

आप की राय

राष्ट्रियपति द्रोपदी मुर्मू को नवनिर्मित संसद भवन में आमंत्रित नहीं करना, सही या गलत ?

Our Visitor

026397
Latest news
Related news