Thursday, June 20, 2024

जमशेदपुर से मेरा पुराना नाता है…’, झारखंड में केजरीवाल की रैली, बीजेपी पर साधा निशाना

केजरीवाल ने कहा कि करीब 35 साल पहले मैं जमशेदपुर में काम किया करता था. 1989 में मैंने यहां तीन साल तक टाटा स्टील में काम किया है. जमशेदपुर से मेरा सच में पुराना नाता है, मोदी जी की तरह नहीं. मोदी जी ने मेरी जमानत रुकवाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी, लेकिन मुझ पर बजरंगबली का आशीर्वाद है, मैं जमानत पर बाहर हूं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)
जमशेदपुर
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को झारखंड के जमशेदपुर में INDIA गठबंधन और जेएमएम के समर्थन में रैली को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज यहां अपने भाई हेमंत सोरेन के समर्थन में आया हूं. झारखंड का बच्चा-बच्चा हेमंत सोरेन से प्यार करता है और इस वक्त आप लोगों का दर्द समझ सकता हूं. कल्पना सोरेन के मैंने कई भाषण सुने. वो ‘झांसी की रानी’ की तरह लड़ रही हैं.

केजरीवाल ने कहा कि करीब 35 साल पहले मैं जमशेदपुर में काम किया करता था. 1989 में मैंने यहां तीन साल तक टाटा स्टील में काम किया है. जमशेदपुर से मेरा सच में पुराना नाता है, मोदी जी की तरह नहीं. मोदी जी ने मेरी जमानत रुकवाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी, लेकिन मुझ पर बजरंगबली का आशीर्वाद है, मैं जमानत पर बाहर हूं. मेरे भाई हेमंत सोरेन जेल में है, लेकिन झारखंड का बच्चा-बच्चा हेमंत सोरेन के साथ है, प्यार करता है. राजनीतिक साजिश के तहत हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया है.

दिल्ली सीएम ने आगे कहा कि उन्होंने सोचा था कि हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने के बाद, वे झारखंड में झामुमो सरकार को गिराने में कामयाब होंगे, वे झामुमो विधायकों को तोड़ने में कामयाब होंगे. वे दिल्ली, पंजाब में AAP विधायकों, सांसदों को तोड़ने में विफल रहे. वैसे ही गिरफ्तारी के बाद झामुमो और मजबूत हो गया.

अरविंद केजरीवाल ने जमशेदपुर में संबित पात्रा का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि बीजेपी के सबसे बड़े प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि भगवान जगन्नाथ मोदी जी के भक्त हैं. वे मोदीजी को भगवान जग्गन्नाथ से भी बड़ा मानने लगे हैं. सभी 14 सीटें INDIA गठबंधन को दें. दिल्लीवासी कोविड के दिनों में मदद के लिए हेमंत सोरेन के आभारी हैं. हेमंत सोरेन ने कोविड के दौरान दिल्लीवालों की मदद की थी.

उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान हमारे पास ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं थी. मैंने हेमंत सोरेन को फोन किया, उन्होंने तुरंत दिल्ली के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था की. दिल्ली वाले हेमंत सोरेन से कह रहे हैं कि हम आपसे प्यार करते हैं, हम आपसे प्यार करते हैं. हेमंत सोरेन भारत के सबसे बड़े आदिवासी नेता हैं. मैं देश भर में घूमा हूं, गुजरात के आदिवासी भी हेमंत सोरेन का सम्मान करते हैं. सोरेन भारत के एकमात्र आदिवासी मुख्यमंत्री हैं.

दिल्ली सीएम ने कहा कि शिबू सोरेन ने झारखंड राज्य के निर्माण के लिए संघर्ष किया. किस लिए? ताकि आप उनके बेटे हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लें? शिबू सोरेन नहीं हैं तो बीजेपी वालों ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करवा दिया. मोदी जी ने पूरे आदिवासी समाज को ललकारा है. मुंहतोड़ जवाब दें, वोट का बटन इतनी बार दबाएं कि वे सुन लें.

केजरीवाल ने कहा कि राम मंदिर के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नहीं बुलाया गया क्योंकि वह आदिवासी हैं. अगर आप मोदीजी को वोट देंगे तो आप आदिवासियों की पीठ में छुरा घोंपेंगे. वे नारा देते हैं जो राम को लाये है हम उनको लाये हैं. यह भगवान ही हैं जो हम सभी को इस दुनिया में लाए हैं. भगवान राम ने हमें जन्म दिया है और वे दावा करते हैं कि वे ही भगवान राम को लाए हैं. उनका अहंकार तोड़ो.

उन्होंने कहा कि आरक्षण खत्म करने के लिए बीजेपी 400 सीटें मांग रही है. बीजेपी 400 सीटें मांग रही है क्योंकि पीएम मोदी एससी, एसटी और ओबीसी का आरक्षण खत्म करना चाहते हैं. अगर वे आरक्षण खत्म कर देंगे तो सोचिए, एससी और एसटी समुदायों का क्या होगा. इंडिया ब्लॉक 4 जून को सरकार बनाएगा, 5 जून को हेमंत सोरेन जेल से बाहर आएंगे.

 

आप की राय

राष्ट्रियपति द्रोपदी मुर्मू को नवनिर्मित संसद भवन में आमंत्रित नहीं करना, सही या गलत ?

Our Visitor

027466
Latest news
Related news