Thursday, February 22, 2024

साहिबगंज का लाल सीआरपीएफ इंस्पेक्टर अमित साह ने एक बार फिर जीता लोगों का दिल

CRPF INSPECTOR: Mr. Amit Sah
– उनके जज्बे को हर कोई कर रहा सलाम, हार्ट पेशेंट की मौके पर बचाई जान
साहिबगंज: खुद की कोशिश पर भरोसा, सटीक निर्णय क्षमता, ज्ञान और सेवा का जज्बा हो तो इंसान मौत को भी मात दे सकता है। ऐसी ही मिसाल साहिबगंज निवासी सीआरपीएफ इंस्पेक्टर अमित कुमार शाह ने पेश की है। हमेशा पॉज़िटिव सोंच के साथ देश व समाज सेवा करने वाले अमित ने एक वृद्ध की जान बचाई है। दरअसल नई दिल्ली, टर्मिनल 2 इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 26 नवंबर को शाम 4:10 बजे 65 वर्षीय प्रकाश चंद अपनी पत्नी के साथ कोलकाता जा रहे थे। इसी क्रम में चेक इन कराते वक्त अचानक उन्हें दिल का दौरा पड़ गया। जिससे प्रकाश वहीं गिर गए। वहां मौजूद सीआरपीएफ के इंस्पेक्टर साहिबगंज निवासी अमित कुमार शाह अपनी छुट्टी के लिए फ्लाइट नंबर जी8 198 दिल्ली से पटना जाने के लिए चेक इन करवा रहे थे।
अमित कुमार शाह ने अपनी यात्रा की परवाह किये बिना उक्त पैसेंजर को तत्काल सीपीआर देना शुरू कर दिया। तीन मिनट तक सीपीआर देने के बाद अमित ने तुरंत अपना पर्स खोल कर सोलबिट्रेट दवा पसेंजर को दी। साथ ही उनके चेहरे पर पानी के छींटे मारते हुए उनको होश में लाया। जिसके बाद उनकी पत्नी व वहां मौजूद यात्रियों की जान में जान आई। सीआईएसएफ के अधिकारी और मेडिकल टीम भी तुरन्त बाद वहां घटना स्थल पर पहुंची और घटना का जायजा लिया।
अमित कुमार शाह अपनी डिटेल नोट करवा कर आगे अपने गंतत्व यात्रा के लिए रवाना हो गए। साहिबगंज निवासी सीआरपीएफ इंस्पेक्टर अमित कुमार शाह 178 वाहिनी, शोपियां, जम्मू कश्मीर में तैनात हैं। उन्होंने दूरभाष पर पूरी यात्रा वृतांत सुनाते हुए कहा कि वृद्ध दम्पति ने उन्हें ढ़ेरों दुआएं दीं। अमित कुमार शाह में बताया कि हार्ट अटैक जानलेवा है। लोगों को सीपीआर का तरीका सीखना चाहिए और हार्ट पेशेंट को अपने पास रक्षक दवाई रखनी चाहिए। ताकि समय रहते किसी की जान बचाई जा सके। आपको बताना जरूरी है कि सीआरपीएफ विश्व की सबसे बड़ी अर्ध सैनिक बल है। जो आज देश के हर कोने में बेहतरीन भूमिका निभा रहीं है। अमित कुमार शाह ने छुट्टी में भी सेवा का बेहतरीन नमूना पेश कर साहिबगंज को गौरान्वित किया है।

आप की राय

राष्ट्रियपति द्रोपदी मुर्मू को नवनिर्मित संसद भवन में आमंत्रित नहीं करना, सही या गलत ?

Our Visitor

026397
Latest news
Related news