Thursday, February 22, 2024

Sahibganj News: अवैध पत्थर उत्खनन और क्रशर संचालन को लेकर उपायुक्त ने स्वयं संभाली कमान

औचक छापेमारी के दौरान एक क्रशर सिल, कई अवैध खदानों पर कारवाई का दिया आदेश

=== उपायुक्त के आदेश पर पूर्व में भी मंडरो अंचल के दो क्रशर हो चुके सिल

साहिबगंज: जिला प्रशासन भले ही लाख दावे कर ले कि पत्थर माफिया पर लगाम लगाने में वो सफल रहे हो, परंतु उनके दावे धड़ातल पर जाते ही फेल हो जाते है। एनजीटी की रिपोर्ट और ईडी की कारवाई से साफ पता चलता है कि सभी वैध और अवैध पत्थर कारोबारी किस रूप से पत्थर उत्खनन और परिवहन का कार्य कर रहे है। यहां के कारोबारी नियमो को ताक पर रखकर दिन रात पत्थर उत्खनन करने में लगे हुए है। जिसका उदाहरण अक्सर देखने को मिल जाता है।
कारवाई करते उपायुक्त रामनिवास यादव
अवैध कारोबारियों के खिलाफ डीसी की जंग शुरू:-

अवैध पत्थर कारोबार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से लगातार दूसरी बार रविवार को डीसी रामनिवास यादव, एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा समेत अन्य पदाधिकारियों के साथ मंडरो अंचल के मारिकुटी व भुरकुंडा मौजा में चल रहे पत्थर खदानों व क्रशरों में छापेमारी करने पहुंचे। अधिकारियों के अचानक इलाके में पहुंचने से हड़कंप मच गया। मिली जानकारी के अनुसार छापेमारी के दौरान डीसी ने 3-4 अवैध माइंस पकड़ी है। वहीं उन्होंने कई क्रशरों में एनजीटी के मानकों को लेकर उनके दस्तावेजों की जांच की। परंतु जांच के क्रम में कुछ माइनिंग और क्रशर अवैध पाई गई। जिसके बाद एक बार फिर डीसी पदाधिकारियों पर भड़के और सभी अवैध माइंस संचालकों पर एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया। साथ ही क्रशर प्लांटो के दस्तावेजों की जांच का भी निर्देश दिया।
जांच के दौरान एक क्रशर हुआ सिल, कइयों पर कारवाई का दिया आदेश:-

उपायुक्त के द्वारा ओचक छापेमारी के दौरान ज्योति क्रिएटर्स प्राइवेट लिमिटेड, तमन्ना स्टोन वर्क्स, श्याम स्टोन वर्क्स, ललिता इंटेरोराइजेज, मां लक्ष्मी स्टोन वर्क्स, कन्हैया खुदानिया व छोटू यादव के क्रशर प्लांट का निरीक्षण किया गया। वहीं कई अज्ञात खदानों की भी जांच की गई। जांच के दुरान एक क्रशर ललिता इंटरप्राइजेज को सील कर दिया गया। सूत्रों की माने तो किसी क्रशर कार्यालय से हथियार भी बरामद होने की सूचना प्राप्त हुई है, परंतु इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। बता दें कि पूरी कार्रवाई ड्रोन की निगरानी में हुई। जिसका वीडियोग्राफी भी कराई गई है। डीसी ने बताया कि किसी भी हाल में अवैध पत्थर कारोबार नहीं चलने दिया जाएगा। डीसी ने जानकारी देते हुए बताया कि 1 खदान तो 6 महीने पहले खुदी हुई पाई गई है। वहीं एक खदान पिछले दिनों हथियार के साथ धराये विजय हांसदा के साथ मिलकर संचालित करने वाले किसी विकास यादव का है। डीसी ने पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि किसी भी हाल में अवैध खनन, क्रशर का संचालन व पत्थरों का परिवहन नहीं होने दे।
उपायुक्त ने तीन दिन पूर्व भी की थी छापेमारी-

अवैध उत्खनन और अवैध क्रशर संचालन की शिकायत को लेकर गुरुवार 24 नवंबर को भी उपायुक्त रामनिवास यादव, समेत टास्क फोर्स टीम में शामिल सभी पदाधिकारी मंडरो अंचल के पकड़िया मौजा, गिलामारी मौजा, दामिन भिट्ठा मौजा में स्थित पहाड़ में संचालन खदानों में छापेमारी करने पहुंचे थे। उपायुक्त को जो शिकायत मिली थी, जांच में वो सही पाया गया था, जिसकी पुष्टि स्वयं उपायुक्त ने की थी। उपायुक्त ने खनिज संपदा एक्ट के तहत सभी अवैध खनन करने वालो पर कारवाई का आदेश दिया था। वहीं बता दें कि जांच के दौरान अवैध खनन को लेकर पदाधिकारियों को फटकार भी लगाया था। वहीं उपायुक्त रामनिवास यादव के निर्देश पर बीते शुक्रवार को सीओ नरेश मुंडा व मिर्ज़ाचौकी थाना प्रभारी प्रवेश राम ने मंडरो अमीन प्रभात कुमार के सहयोग से मंडरो के पकड़िया मोजा में संचालित मां रक्सी स्टोन वर्क्स व श्री राम स्टोन वर्क्स क्रशर प्लांट की मापी कर उसे सील कर दिया गया था। जिसके बाद रविवार को कारवाई की गई।

क्या हमारी पीठी को मिल पाएगी प्राकृतिक खजाने का लाभ:-

झारखंड का साहिबगंज जिला का पूरा क्षेत्र खनिज संपदा के साथ साथ प्राकृतिक हरियाली से भरापुरा है। परंतु कुछ दशकों से पहाड़ों पर माइनिंग का कार्य होने से यहां की हरियाली और प्राकृतिक वादियां पत्थर माफिया के भेट चढ़ चुकी है। इन सब का कारण कन्हीं न कन्ही शासन और प्रशासन स्वयं भी है। एक ओर खजाना को भरने के लिए दूसरे प्राकृतिक खजाने को दाव पर लगा चुके है। जो दोबारा मिलने वाला नहीं है। जिससे आए दिन प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ रहा है। परंतु सभी भविष्य की चिंता छोड़ वर्तमान में अपनी जेब को भरने में जुटे है। इससे साफ जाहिर होता है कि आने वाले पीढ़ियों के लिए हम क्या छोड़ कर जायेंगे, जो की चिंतनीय है।

आप की राय

राष्ट्रियपति द्रोपदी मुर्मू को नवनिर्मित संसद भवन में आमंत्रित नहीं करना, सही या गलत ?

Our Visitor

026396
Latest news
Related news